Govt. College kondagaon

Alumni Registration     |     Career Guidance and Placement Cell     |     Site Map     |     Admin Login
 
IQAC, Photo Gallery, College Activities : OZONE DAY 2020 CELEBRATION  
 
OZONE DAY 2020 CELEBRATION
Venue : College Campus
Date : 16/09/2020
 
 
Story Details
 दिनांक 16 सितंबर 2020 को शासकीय गुंडाधूर स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोण्डागांव में रसायन शास्त्र विभाग की 'केमिकल सोसायटी' के द्वारा ओजोन दिवस का आयोजन किया गया।  यह कार्यक्रम कोविड-19 के संक्रमण से रोकथाम एवं उपचार सम्बन्धी भारत सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित किया गया। सन्युक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रति वर्ष जनसामान्य में ओज़ोन परत के संरक्षण हेतु जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक थीम रखी जाती है। ओज़ोन परत संरक्षण के 35 वर्ष होने के उपलक्ष्य में इस वर्ष की थीम "ओज़ोन फ़ॉर लाइफ़" रखी गयी है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के विज्ञान संकाय प्राध्यापकों ने ओज़ोन और उसके महत्व के साथ साथ जनजागरूकता के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए ओज़ोन परत के संरक्षण के उपायों के बारे में जानकारी दी ।
अपने उद्बोधन में रसायनशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. आशीष आसटकर द्वारा ओज़ोन परत के निर्माण एवं क्षय की प्रक्रियाएं बताई गई। साथ ही उन्होंने बताया कि मुख्यतः क्लोरोफ्लोरोकार्बन की वजह से ओजोन परत का क्षय होता है, यह रसायन गैस के रूप में फ्रिज, एसी, पेंट्स इत्यादि में पाई जाती है तथा आधुनिक जीवन में रसायनों के उपयोग को कम किया जाना अत्यंत कठिन है किंतु वृक्षारोपण कर वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है जिससे ओजोन की मात्रा बढ़ जाएगी। व्याख्यान से प्रेरित होकर "केमिकल सोसाइटी" के द्वारा महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया तथा वृक्षों को बचाने का संकल्प लिया।
प्राणी शास्त्र के सहायक प्राध्यापक श्री शोभाराम यादव द्वारा इस अवसर पर ओजोन परत के क्षय से होने वाले  नुकसान के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।
वनस्पति शास्त्र के सहायक प्राध्यापक श्री शशि भूषण कन्नौजे द्वारा ओजोन परत को सुरक्षित बनाए रखने के लिए विभिन्न उपायों के बारे में बताते हुए वृक्षारोपण पर जोर दिया गया।
छात्रों ने बनाया सेल्फी कोलाज: ओज़ोन दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय एमएससी रसायनशास्त्र विभाग और "केमिकल सोसायटी" के छात्रों ने इस कार्यक्रम में अपनी डिजिटल सहभागिता दर्शाने के लिए ओज़ोन संरक्षण का संदेश देते हुए अपनी सेल्फी का कोलाज बनाकर भेजा।

उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ किरण नुरूटी ने विज्ञान संकाय के समस्त प्राध्यापकों को इस आयोजन हेतु बधाई देते हुए आगे भी जनजागरूकता के कार्यक्रमों को जारी रखने हेतु शुभकामनाएं दीं।
ई-क्विज़ का आयोजन:
अंत में रसायन शास्त्र विभाग प्रमुख, सहायक प्राध्यापक श्री नसीर अहमद जी ने कार्यक्रम में सभी की सहभागिता हेतु धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि ओज़ोन पर्त के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक ई-क्विज़ का भी आयोजन किया गया है, जिसमें छात्र एवं अन्य सभी लोग ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। इस ई क्विज़ में 50% से ज़्यादा अंक लेन वाले सभी प्रतिभागियों को ई सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।
कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक श्री पुरोहित कुमार सोरी, श्रीमती रूपा सोरी, डॉ देवाशीष हालदार, श्री विनय देवांगन, श्रीमती चित्रकिरण पटेल और सभी महाविद्यालयीन कर्मचारी उपस्थित थे।
 

 
Events Photo
 
 
 
 
 
 
    OUR FACILITIES ACADEMICS STUDENT SECTION
        Redcross Departments Downloads
        NSS Courses Offered Admission Form
      Library Fees Structure Admission Procedure
      Sports Faculties & Staff Departments
All rights reserved@Government Gundadhur College, Kondagaon, [C.G.]   Powered by : Ravi Solutions